Kaushambi Dm Baithak - Deshi News

जिलाधिकारी ने की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा – देशी न्यूज़

तैनाती स्थल पर निवास करें अधिकारी आकस्मिक जाँच पर होगी कार्यवाही – डी यम

कौशांबी। जिलाधिकारी सुजीत कुमार द्वारा सम्बन्धित अधिकारियों के साथ शासन की विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा उदयन सभागार में की गयी। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को अपने तैनाती स्थल पर ही निवास करना सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि उनके द्वारा आकस्मिक सत्यापन कराया जायेगा, तैनाती स्थल पर निवास न करना पाये जाने पर सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेंगी।

यह भी पढ़े – फोन लगाकर अश्लील हरकत करने वाला गिरफ्तार

बैठक करते अधिकारी

आई0जी0आर0एस0 के तहत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समय अवधि के अन्दर करें

इसके साथ ही उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि आई0जी0आर0एस0 के तहत प्राप्त शिकायतों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण एवं समयान्तर्गत करना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में कड़ी कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने अधिशासी अभियंता सिंचाई एवं उपायुक्त मनरेगा को ससुर खदेरी नदी के जीर्णोद्धार के सम्बन्ध में कार्ययोजना बनाकर शीघ्र कार्य प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये। उन्होंने अधिशासी अभियंता लो0नि0वि0 को निर्माणाधीन सड़कों आदि को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई0-के0वाई0सी0 एवं अपात्र किसानों से वसूली के समीक्षा संपन्न

जिलाधिकारी ने निराश्रित गोवंशों की समीक्षा के दौरान सहभागिता योजना के तहत सुपुर्दगी के कार्य में लक्ष्य के सापेक्ष प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने उप कृषि निदेशक को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ई0-के0वाई0सी0 एवं अपात्र किसानों से वसूली आदि कार्यों में प्रगति लाने के भी निर्देश दियें। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी एवं ग्रामीण की प्रगति की समीक्षा के दौरान पी0ओ0 डूंडा एवं परियोजना निदेशक को आवासों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण कराने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शासन द्वारा बजट आवंटित

बैठक में जिलापूर्ति अधिकारी ने बताया कि 02 दुकानें रिक्त हैं, जिन्हें शीघ्र आवंटित करने की कार्यवाही की जा रही हैं। बैठक में जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शासन द्वारा बजट आवंटित हो गया है, पात्र 150 जोड़ों का विवाह कराया जायेगा, जिस पर जिलाधिकारी ने आवश्यक कार्यवाही शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को पेंशन योजना के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों का शीघ्र सत्यापन कराने के निर्देश दिये। उन्होंने ए-आर-कोपरेटिव को सहकारी देयों की वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, अमृत सरोवर, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं ऑपरेशन कायाकल्प सहित अन्य योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की गयी।

100 दिन के कार्यों का लक्ष्य निर्धारित हो – डी यम

मुख्य विकास अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी ने सभी अधिकारियों से कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप अपने विभाग से सम्बन्धित 100 दिन के कार्यों का लक्ष्य निर्धारित कर जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाय तथा अपेक्षित कार्य करना प्रारम्भ कर दिया जाय। उन्होंने अधिशासी अभियंता जल निगम से कहा कि जिन हैण्डपम्पों का रिबोर किया जाना है, उन सभी हैण्डपम्पों का शीघ्र रिबोर कर दिया जाय।

बैठक में डी0पी0आर0ओ0 ने बताया कि 07 सामुदायिक शौचालयों के निर्माण का कार्य भूमि उपलब्ध न होने के कारण नहीं हो पा रहा है, जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित उपजिलाधिकारी से मिलकर भूमि चिन्हित कर निर्माण कार्य शीघ्र प्रारम्भ कराने के निर्देश दियें। उन्होंने सभी ई0ओ0 को ठोस अपशिष्ठ प्रबन्धन हेतु सभी आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन अधिकारियों को वृक्षारोपण हेतु लक्ष्य आवंटित हो गया है, वे सभी कार्ययोजना बनाकर प्रभागीय वनाधिकारी को शीघ्र उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में जिला विकास अधिकारी विजय कुमार एवं जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी श्री श्रवण कुमार सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Deshi news logo
Ram Asare Gupta

Author: Ram Asare Gupta